Law Blog

बार एवं बैंच से आप क्या समझते हैं? What is meant by Bar & Bench?

बार एवं बैंच से आप क्या समझते हैं? What is meant by Bar & Bench?

सामान्यतः अधिवक्ताओं के समूह को बार कहा जाता है। एन्साइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के अनुसार, बार से तात्पर्य है – अधिवक्ताओं के बैठने का स्थान।

एन्साइक्लोपीडिया अमेरिकाना के अनुसार – बार से न्यायालय कक्ष के उस स्थान से तात्पर्य है जो अधिवक्ताओं, विधि सलाहकारों, जूरी सदस्यों आदि के लिए आरक्षित रहता है।”

तथा बेंच से तात्पर्य उस स्थान से है जहाँ न्यायाधीश न्याय प्रशासन का कार्य करते हैं। वस्तुतः न्यायाधीशों का सामूहिक नाम ही बेंच है।

बार एवं बैंच पर सेमिनार

समाचार पत्र दैनिक भास्कर में प्रकाशित धमतरी सेमीनार में बार एवं बैंच के सम्बन्धों पर निम्न वक्ताओं द्वारा प्रकाश डाला गया –

डाॅ. सपना ताम्रकार ने बार-बेंच संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, बार शब्द अधिवक्ताओं के समूह का द्योतक है, जबकि बेंच शब्द न्यायाधीशों के समूह का द्योतक है। बेंच को एकल पीठ, खंडपीठ, पूर्ण पीठ, संविधान पीठ एवं वृहत्त पीठ में वर्गीकृत किया जा सकता है।

प्रो. पंकज जैन के मतानुसार, बार बेंच संबंधों की आधारशिला सद्व्यवहार, एक दूसरे के सम्मान, मृदुभाषा, परस्पर सहयोग आदि सिद्धांतों पर आधारित है।

प्रो. कोमल प्रसाद के शब्दों में, न्यायाधीश व अधिवक्ता न्याय प्रशासनरुपी गाड़ी के दो पहिए हैं, जिन पर सम्पूर्ण न्याय प्रशासन आधारित है।

प्रो. प्रेमनाथ भारती ने कहा कि, बार-बेंच के सदस्यों को सदैव इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनका अस्तित्व मुवक्किल को मिलने वाले न्याय पर निर्भर करता है। इसलिए बार एवं बेंच दोनों को कानून के प्रति पूर्ण वफादारी निभानी चाहिए।

महत्वपूर्ण लिंक

भाग 4 | राज्य के नीति निदेशक तत्त्व

लोक हितवाद क्या है | लोकहित वाद का विस्तार एवं उद्देश्य

मुशा का सिद्धान्त, क्या मुशा का हिबा किया जा सकता है इसके अपवाद और हिबा का प्रतिसंहरण

आपराधिक षड्यन्त्र की विवेचना | criminal conspiracy 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *