Law Blog

क्या कानून की पढ़ाई कठिन है? जाने प्रभावी ढंग से कानून का अध्ययन कैसे करें?

क्या कानून की पढ़ाई कठिन है? जाने प्रभावी ढंग से कानून का अध्ययन कैसे करें

यदि हम यह सोचते है कि कानून का अध्ययन करना कठिन कार्य है तो यह गलत है| यह सही बात है कि कानून की पढाई या अध्ययन करना कठिन है लेकिन इसे आसान एंव प्रभावी ढंग से करने के लिए अच्छी अध्ययन आदत, सक्रिय शिक्षण और आलोचनात्मक सोच के संयोजन की आवश्यकता होती है।

यहाँ लॉ के अध्ययन में सहायता करने के लिए कुछ उपयोगी युक्तियाँ दी गई है जिनकी सहायता से आप आसानी से लॉ का अध्ययन कर सकते है।

सक्रिय शिक्षण संस्थान से जुड़े रहें

लॉ के छात्रों को गहन कानूनी पाठों से निपटने के दौरान कई मामलों, क़ानूनों और कानूनी सिद्धांतों पर ध्यान देना चाहिए। इस प्रकार, निष्क्रिय पढ़ना ही पर्याप्त नहीं है।

जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से याद रखने के लिए आपको वास्तव में अध्ययन सामग्री से जुड़ना होगा और इसके लिए सक्रिय शिक्षण संस्थान से जुड़ना महत्वपूर्ण है|

यह भी जाने – माल अतिचार से तात्पर्य | Trespass To Goods In Hindi – Tort Law

कानून की नियमित रूप से समीक्षा करें

यद्यपि भविष्य के वकीलों के लिए विश्लेषणात्मक सोच अत्यंत महत्वपूर्ण है, लॉ उन क्षेत्रों में से एक है जो जानकारी को लंबे समय तक बनाए रखने की आपकी क्षमता पर बहुत अधिक निर्भर करता है। केवल अध्ययन कार्यक्रम न बनाएं, समीक्षा कार्यक्रम भी बनाएं|

स्मृति तकनीकों का प्रयोग करें

ऐसी कई स्मृति तकनीकें हैं जिनका आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे किसी भी संदर्भ में काम करती हैं। फ़्लैशकार्ड का उपयोग कानूनी शर्तों और मामलों को याद रखने के लिए किया जा सकता है।

हमें यकीन है कि आपने इनके बारे में पहले भी सुना होगा। वे आपके ज्ञान की समीक्षा और परीक्षण के लिए एक बेहतरीन उपकरण हैं। अच्छी खबर यह है कि इन्हें कागज पर करने की ज़रूरत नहीं है, बस Anki या Memrise जैसे आसान ऐप का उपयोग करें।

यह भी जाने – वारेन हेस्टिग्ज की 1772 की न्यायिक योजना का वर्णन | अदालत व्यवस्था क्या है?

लगातार अध्ययन कार्यक्रम में भाग लेना

शुरू से ही रटने की प्रक्रिया को भूलना होगा क्योंकि हो सकता है कि यह पहले काम करता हो, लेकिन बाद में कम ना करे, इससे कोई फायदा नहीं होगा।

कानूनी अध्ययन बहुत अधिक सूचना-आधारित होते हैं और यहां तक ​​कि सर्वोत्तम अध्ययन तकनीकों के साथ भी आप अपनी परीक्षा से पहले एक सप्ताहांत में जादुई रूप से संपूर्ण कानून पाठ्यपुस्तक को आत्मसात नहीं कर सकते हैं।

आपको एक सुसंगत अध्ययन कार्यक्रम बनाने और अपने समय-प्रबंधन कौशल पर काम करने की आवश्यकता है।

दूसरों के साथ मिलकर काम करें

यहां तक ​​कि सबसे बड़े अंतर्मुखी लोग भी समान विचारधारा वाले सहपाठियों का एक अध्ययन समूह ढूंढने से लाभ उठा सकते हैं जिनका लक्ष्य समान हो। यह विलंब पर काबू पाने के लिए सिर्फ एक प्रेरक उपकरण नहीं है।

दूसरों के साथ जटिल कानूनी अवधारणाओं पर चर्चा करने से आपकी समझ गहरी हो सकती है और आपकी याददाश्त बढ़ सकती है। जब आपका अध्ययन सत्र चल रहा हो तो अपने सहपाठियों के साथ गैर-शैक्षणिक चीज़ों के बारे में बातचीत में न पड़ें।

प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से नहीं डरें

भौतिक पुस्तकों और पुस्तकालयों का अपना जादू और अनोखा माहौल है, वर्तमान में कई ऐप्स और उपयोगी वेबसाइटें हैं जो लॉ के अध्ययन में मदद कर सकती हैं। जो निम्नलिखित है –

(i) लॉ डोजो

यह एक हल्का-फुल्का क्विज ऐप है जो विभिन्न कानूनी सवालों पर आपका परीक्षण करता है। 

(ii) लॉस्टैक

यह लॉ का अध्ययन करने वालों को कानूनी ग्रंथों, दस्तावेजों, मामलों, क़ानूनों और विनियमों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है। यह मूल रूप से लॉ के सभी क्षेत्रों को कवर करने वाले कानूनी दस्तावेजों का एक पुस्तकालय है। 

(iii) ऑडियो लॉ रीडर

कानूनी दस्तावेजों की अपनी बढ़ती लाइब्रेरी को गेमिफिकेशन और उत्पादकता तकनीकों के साथ जोड़ता है। यह सिर्फ एक और कानूनी पुस्तकालय नहीं है, बल्कि एक शक्तिशाली अध्ययन उपकरण है जो अंतराल पुनरावृत्ति, पोमोडोरो सत्र और यहां तक ​​कि एआई-जनित परीक्षण प्रश्नों जैसे अध्ययन कौशल के सिद्धांतों का उपयोग करता है।

(iv) फ़ार्लेक्स द्वारा लीगल डिक्शनरी

यह ऐप कानूनी शर्तों की 14,500 से अधिक परिभाषाओं और महत्वपूर्ण कानूनी मामलों और उदाहरणों पर प्रविष्टियों से भरा है। इस ऐप की महत्वाकांक्षा आपके भारी-भरकम भौतिक शब्दकोश को बदलने और आपके विश्वसनीय संदर्भ संग्रह के रूप में काम करने की है।

एक वकील की तरह सोचें

अंत में हमें एक वकील की तरह सोचना शुरू कर देना चाहिए और सक्रिय रूप से अपने पाठ्यक्रम के बाहर दिलचस्प व्याख्यान खोजने चाहिए, वैकल्पिक सेमिनारों में भाग लें, कार्यशालाओं में भाग लें, जितनी जल्दी हो सके व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें और नए मामलों और कानूनी समाचारों से अपडेट रहें।

Source Link – कानून का अध्ययन

अन्य आलेख –

अपकृत्य के उपचार : न्यायिक एंव न्यायेत्तर उपचार | Remedies under Law of Torts

विधिक अधिकार और विधिक कर्तव्यों का विधिशास्त्र के अनुसार वर्गीकरण

हिन्दू विधि के स्रोत कोन कोनसे है

आपराधिक षड्यन्त्र की विवेचना | criminal conspiracy 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *